किसान पिता पर आश्रित रहकर सरकारी शिक्षक बनने के लिए तैयारी कर रहे जैसलमेर जिले के युवक को करीब 1.40 करोड़ रुपए की जीएसटी बकाया होने का नोटिस मिलने से उसके सहित पूरे परिवार के होश फाख्ता हो गए हैं।

जैसलमेर. किसान पिता पर आश्रित रहकर सरकारी शिक्षक बनने के लिए तैयारी कर रहे जैसलमेर जिले के युवक को करीब 1.40 करोड़ रुपए की जीएसटी बकाया होने का नोटिस मिलने से उसके सहित पूरे परिवार के होश फाख्ता हो गए हैं। यह नोटिस उसे दिल्ली आयुक्तालय से मिला है और इसमें बकाया जीएसटी की जानकारी देने के साथ ही आगामी 9 जनवरी को दिल्ली स्थित कार्यालय में तलब भी किया है।

अब यह बेरोजगार यहां संबंधित कार्यालय व पुलिस थाने के चक्कर लगाने पर मजूर है। जानकारी के अनुसार जिले के रिदवा गांव निवासी नरपतराम पुत्र नवलराम मेघवाल सूरतगढ़ में रहकर शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा है। उसे गत 29 दिसंबर को आयुक्तालय दिल्ली उत्तर से जीएसटी का नोटिस प्राप्त हुआ। जिसमें 1 करोड़ 39 लाख 79 हजार 407 रुपए का जीएसटी बकाया होने की बात कही थी और 9 जनवरी को दिल्ली भी बुलाया गया है।

नरपतराम के नाम से कोई व्यवसाय नहीं है लेकिन नोटिस में एक फर्म का उल्लेख है। यह माना जा रहा है कि किसी ने उसके पेन कार्ड और आधार कार्ड का दुरुपयोग करते हुए फर्म का संचालन किया है। अब जीएसटी बकाया होने पर संबंधित विभाग का नोटिस नरपतराम को भेजा गया है। पीडि़त के मुताबिक उसके दस्तावेज उसके पास ही है। ऐसे में यह साइबर अपराध का भी मामला माना जा रहा है।

व्यर्थ भोग रहा आर्थिक नुकसान
नरपतराम ने बताया कि जब से उसे नोटिस मिला है, वह परेशानियों में घिर गया है। उसे आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। पहले पहल उसकी शिकायत सदर पुलिस थाना में दर्ज भी नहीं की गई। बाद में पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करने के बाद सदर थाना में शिकायत दर्ज की गई है। नरपतराम ने बताया कि उसने साल 2017 से अब तक के बैंक स्टेटमेंट भी निकलवाए हैं। इसके लिए उसे बैंक में 1500 रुपए भी जमा करवाने पड़े।

वहीं पुलिस व अन्य संबंधित व्यक्तियों के चक्कर लगाने में उसे टैक्सी भाड़े आदि के भी पैसे नाहक ही खर्च करने पड़ रहे हैं। 32 वर्षीय नरपतराम की चिंता पहले से सरकारी नौकरी में चयनित होने की चल रही है, उस पर जीएसटी का करीब 1.40 करोड़ के नोटिस ने उसे बेचैन कर दिया है।

Source: https://www.patrika.com/jaisalmer-news/those-preparing-for-teacher-recruitment-got-notice-of-gst-dues-of-1-40-7961251/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Any Question ???

    Share via
    Copy link
    Powered by Social Snap