इस गर्मी में पुरी और वाराणसी सबसे अधिक ऑनलाइन सर्च किए जाने वाले तीर्थ स्थल हैं, जबकि अयोध्या के बारे में जानकारी जुटाने की दर तेजी से बढ़ी है।

भारतीयों में इस गर्मी के मौसम में देश के अन्दर कुछ खास जगहों पर घूमने जाने का रुझान देखा जा रहा है। लोग अयोध्या, लक्षद्वीप और नंदी हिल्स जैसे स्थलों पर इस साल की गर्मियों में घूमने-फिरने वाली जगहों के बीच खासा रुझान देखा जा रहा है जबकि ऑनलाइन सर्च में गोवा के बारे में सबसे अधिक दिलचस्पी दिखाई गई है। भाषा की खबर के मताबिक, एक रिपोर्ट में ग्रीष्मकालीन यात्रा संबंधी यह रुझान जारी किए हैं। ट्रैवल संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाले मंच मेकमाईट्रिप ने बुधवार को ग्रीष्मकालीन यात्रा रुझानों पर जारी अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश मागो ने कहा कि यात्रा की मंशा के लिहाज से गर्मियों का समय हमेशा ही साल की सबसे बड़ी तिमाहियों में से एक होता है और इस साल भी इस क्षेत्र में उछाल जारी है। हम पिछले साल की तुलना में इससे जुड़ी सर्च में स्वस्थ वृद्धि देख रहे हैं।

पुरी और वाराणसी टॉप तीर्थ स्थल

खबर के मुताबिक, ट्रैवल पोर्टल मेकमाईट्रिप ने कहा कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में मार्च-अप्रैल, 2024 के आंकड़ों के विश्लेषण से भारतीय सैलानियों की यात्रा संबंधी प्राथमिकताओं के संकेत मिले हैं। इन रुझानों से पता चलता है कि इस गर्मी में पुरी और वाराणसी सबसे अधिक ऑनलाइन सर्च किए जाने वाले तीर्थ स्थल हैं, जबकि अयोध्या के बारे में जानकारी जुटाने की दर तेजी से बढ़ी है।

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन में यहां जाना चाहते हैं भारतीय

मेकमाईट्रिप के आंकड़ों के मुताबिक, ऑनलाइन सर्च में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज करने वाले अंतरराष्ट्रीय गंतव्य स्थल बाकू, अल्माटी और नागोया हैं। यहां तक कि लक्ज़मबर्ग, लैंगकावी और अंताल्या को लेकर भी यात्रियों की दिलचस्पी बढ़ रही है। इसके अलावा 2023 की गर्मियों की तुलना में इस साल पारिवारिक यात्रा खंड में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है जबकि इस अवधि में अकेले यात्रा करने वालों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Source : https://www.indiatv.in/paisa/business/indians-are-most-eager-to-visit-ayodhya-lakshadweep-varanasi-in-this-summer-makemytrip-latest-report-says-2024-05-08-1043833

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Any Question ???

    Share via
    Copy link
    Powered by Social Snap