अलाउंस (Allowance) यानी भत्ते एक तरह के वित्तीय लाभ की तरह होते हैं जो नौकरीपेशा कर्मचारी को अपने एम्पलॉयर से मिलते हैं. कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते कर योग्य, आंशिक रूप से कर योग्य और गैर-कर योग्य होते हैं, जिनका लाभ टैक्स कटौती के लिए उठाया जा सकता है.

नई दिल्ली. अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं और आयकर भी दाखिल करते हैं तो इन्वेस्टमेंट प्रूफ के अलावा कंपनी से मिलने वाले अलाउंस पर भी टैक्स कटौती का लाभ पा सकते हैं. दरअसल अलाउंस (Allowance) यानी भत्ते एक तरह के वित्तीय लाभ की तरह होते हैं जो नौकरीपेशा कर्मचारी को अपने एम्पलॉयर से मिलते हैं. खास बात है कि ये टैक्स के बोझ को कम करने में भी मदद करते हैं. भत्तों को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है और कर्मचारी हर महीने इन्हें क्लेम कर सकता है. ये भत्ते आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय मदद करते हैं.

टैक्सपेयर्स को हर साल आईटीआर दाखिल करना होता है, इसलिए 2023 की शुरुआत के साथ ही विभिन्न भत्तों और उनसे जुड़े टैक्स बेनेफिट को समझना महत्वपूर्ण है जो आईटीआर दाखिल करते समय काम आएंगे जो आगे आयकर देनदारी को कम करने में मदद करते हैं.

इन 7 भत्तों पर मिलता कर कटौती में लाभ
कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते कर योग्य, आंशिक रूप से कर योग्य और गैर-कर योग्य होते हैं. सबसे लोकप्रिय भत्ते सेक्शन 10 के तहत होते हैं जिनके विवरण फॉर्म 16 में उल्लिखित हैं जो वेतनभोगी व्यक्तियों को उनके नियोक्ताओं से प्राप्त होते हैं. फॉर्म 16 एक प्रमाण पत्र है जिसमें स्रोतों पर कर कटौती (टीडीएस), धारा 10 के तहत छूट वाले भत्ते और वेतन ब्रेकअप का विवरण शामिल है. करदाताओं को वित्तीय वर्ष 2022-23 (एसेसमेंट ईयर 2023-24) के लिए अपना आईटीआर चालू वर्ष के 31 जुलाई तक दाखिल करना आवश्यक है.

House Rent Allowance (Sec. 10(13A)): घर का रेंट चुकाने के लिए मिलने वाला भत्ता हाउस रेंट अलाउंस कहलाता है. HRA बेसिक सैलरी का 40 से 50 फीसदी तक होता है, किराए के मकान में रहने वाले वेतनभोगी व्यक्ति एचआरए पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं.

Leave Travel Concession or Assistance (LTC/LTA) (10(5)): इस भत्ते के तहत, भारत में छुट्टी के दौरान कर्मचारी द्वारा किए गए यात्रा खर्च को कर-मुक्त खर्च के रूप में अनुमति दी जाती है. इसलिए, कर्मचारी को किराए के लिए किए गए पैसे को नियोक्ता द्वारा कर-मुक्त भत्ते के रूप में अनुमति दी जाएगी. यात्रा का तरीका रेलवे, हवाई या सार्वजनिक परिवहन होना चाहिए.

Uniform Allowance: कार्यालय या रोजगार के कर्तव्यों के दौरान पहनने के लिए यूनिफॉर्म को मेंटेन रखने या खरीदने पर होने वाले खर्च को खर्च की गई वास्तविक राशि की सीमा से छूट दी गई है.

Relocation Allowance: कंपनियां व्यावसायिक कारणों से कर्मचारियों को दूसरे शहर में शिफ्ट होने के लिए कहती हैं. नियोक्ता कार परिवहन लागत, कार रजिस्ट्रेशन शुल्क, पैकेजिंग चार्ज, प्रारंभिक 15 दिनों के आवास और ट्रेन/हवाई टिकट पर किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति करता है, ये रिबंरसमेंट कर मुक्त हैं.

Helper Allowance: सहायक भत्ता उन मामलों में दिया जाता है जहां नियोक्ता आपको कार्यालय के आधिकारिक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए एक सहायक नियुक्त करने की अनुमति देता है.

Source: https://hindi.news18.com/news/business/income-tax-return-7-allowances-and-their-tax-benefits-to-remember-filing-itr-2023-24-5196849.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Any Question ???

    Share via
    Copy link
    Powered by Social Snap