नई दिल्ली. एशियन पेंट्स के शेयरों में पिछले काफी समय से तेजी देखने को नहीं मिली है. बीते एक साल में यह स्टॉक 12 परसेंट से ज्यादा का नुकसान अपने निवेशकों को दे चुका है. वहीं, इस साल की शुरुआत से अब तक ये स्टॉक 13 फीसदी से ज्यादा टूटा है. लेकिन अब एक्सपर्ट को इस स्टॉक से उम्मीदें बंधती नजर आ रही है. मार्सेलस इन्वेस्टमेंट के फाउंडर और चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर सौरभ मुखर्जी ने मनीकंट्रोल से हुई खास बातचीत में इस स्टॉक को लेकर सकारात्मक बातें कही.

उन्होंने कहा है कि कंपनी को कुछ बहुत बड़ा करने जा रही है लेकिन वह क्या होगा अभी समझने की कोशिश की जा रही है. मार्सेलस के पोर्टफोलियो का 8-9 फीसदी हिस्सा एशियन पेंट्स में निवेशित हैं. मुखर्जी का कहना है कि कंपनी ने अपना वर्कफोर्स 18 परसेंट बढ़ाया है इसका मतलब साफ है कि कंपनी कुछ बड़ा करने जा रही है. उनका कहना है कि कंपनी की कमाई में जो गिरावट आई है उसके पीछे का कारण उसके प्रोडक्ट की वैल्यू कम होना नहीं बल्कि वर्कफोर्स बढ़ना है. बकौल मुखर्जी, कंपनी का पे-रोल खर्च 20-25 परसेंट बढ़ा है.

कंपनी का एबिटा मार्जिन रहेगा मजबूत
मुखर्जी ने बताया कि कंपनी का हेड काउंड 18 परसेंट बढ़ने व सैलरी पर 20-25 फीसदी का खर्च बढ़ने के बावजूद कंपनी के एमडी अमित सिंगले 19-20 परसेंट की एबिटा मार्जिन को लेकर आश्वस्त है. अर्निंग बिफोर इंटरेस्ट, टैक्स एंड एमोर्टाइजेशन को शॉर्ट में इबिटा कहा जाता है. यह कंपनी का मुनाफा मापने का एक तरीका होता है. मुखर्जी ने कहा है कि अलग-अलग सरकारी योजनाओं के तहत बिल्डिंग मैटेरियल्स पर 1 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया जाना है. बकौल मुखर्जी इसका कुछ हिस्सा पेंट भी आएगा और एशियन पेंट्स के पास पेंट बाजार का आधा हिस्सा है.

कंपनी के वित्तीय नतीजे
एशियन पेंट्स को वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 9126 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ. वार्षिक आधार पर देखें तो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी का रेवेन्य 9379 करोड़ रुपये था. वार्षिक आधार पर कंपनी का मुनाफा भी 1575 करोड़ रुपये से गिरकर 1187 करोड़ रुपये पर आ गया. हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के स्टॉक्स में कभी बहुत बड़ी बिकवाली लगातार नहीं देखी गई. फिलहाल एशियन पेंट्स का स्टॉक 2950 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. शुक्रवार को कंपनी के शेयर एनएसई पर 1.68 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए थे.

Source : https://hindi.news18.com/news/business/equity-expert-saurabh-mukharjee-anticipates-rise-in-asian-paint-stocks-after-12-percent-negative-return-in-1-year-8528606.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Any Question ???

    Share via
    Copy link
    Powered by Social Snap